इस Stock ने 1 साल में दिया है 400 % रिटर्न , निवेशक हुए मालामाल

SUZLON ENERGY

सुजलॉन एनर्जी के स्‍टॉक में गुरुवार को बाजार खुलते ही लोवर सर्किट लग गया. हालांकि महज 11 मिनट में ही जबरस्‍त उछाल के साथ स्‍टॉक में अपर सर्किट लग गया.

देश की लीडिंग विंड पावर कंपनी सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) के निवेशकों की गुरुवार (23 नवंबर) को मुस्‍कान लौटी है. सुजलॉन के शेयर में जबरदस्‍त मूवमेंट देखने को मिला. गुरुवार को सुजलॉन एनर्जी के स्‍टॉक में बाजार खुलते ही लोवर सर्किट लग गया. हालांकि महज 11 मिनट में ही जबरस्‍त उछाल के साथ स्‍टॉक में अपर सर्किट लग गया. इससे पहले, पिछले तीन कारोबारी सेशन से सुजलॉन एनर्जी में लगातार लोअर सर्किट लग रहा था. 2023 में यह शेयर रॉकेट बना हुआ है. स्‍टॉक में ताबड़तोड़ खरीदारी देखने को मिल रही है. हाल ही में कंपनी के दूसरी तिमाही (Q2FY24) के नतीजे आए,जिसमें कंपनी को 102 करोड़ का मुनाफा हुआ था. 

सुजलॉन एनर्जी का शेयर बीते एक साल में मल्‍टीबैगर साबित हुआ है. बीते एक साल में अब तक (23 नवंबर 2023) का रिटर्न 396 फीसदी रहा है. पिछले 6 महीने का रिटर्न 315 फीसदी है. बुधवार को 37.35 पर बंद हुआ. BSE पर 23 नवंबर  2023 को कंपनी का मार्केट कैप करीब 53,187 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. 2023 में अब तक शेयर करीब 266 फीसदी उछल चुका है. 

Suzlon Energy Results

कंपनी को दूसरी तिमाही में 102.29 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ, जो पिछले साल की समान अवधि में 56.47 करोड़ था. तिमाही के दौरान 34.99 करोड़ का अप्रत्‍याशित नुकसान के बावजूद कंपनी का मुनाफा बढ़ा है.  सितंबर 2023 तिमाही में कंपनी का रेवेन्‍यू 1417 करोड़ रुपये रहा. पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का रेवेन्‍यू 1430 करोड़ रुपये था. कंपनी का कामकाजी मुनाफा (EBITDA) 32.6 फीसदी बढ़कर 225 करोड़ रुपये हो गया. एक साल पहले यह 169.7 करोड़ रुपये था. वहीं, EBITDA मार्जिन 400 बेसिस प्‍वाइंट बढ़कर 11.9 फीसदी से 15.9 फीसदी हो गया. 

Suzlon की बैलेंस सीट अब डेट फ्री है. कंपनी मैनेजमेंट के मुताबिक विंड टरबाइन के मौजूदा पोर्टफोलियो के लिए कस्‍टमर्स का जबरदस्‍त रिस्‍पांस मिल रहा है. कंपनी की मौजूदा ऑर्डर बुक 1613 मेगावॉट की है. वित्‍त वर्ष की बाकी तिमाहियों के लिए कंपनी का फोकस ऑर्डर बुक के एग्‍जीक्‍यूशन पर है. 

Brokerage Reports

बता दें,  विंड एनर्जी के सेक्‍टर में सुजलॉन एनर्जी सबसे बड़ी कंपनी है. घरेलू बाजार में कंपनी का मार्केट शेयर 33 फीसदी है. कंपनी के पास ग्‍लोबल स्‍तर पर 20GW की ऑपरेशनल विंड पावर कैपेसिटी है. हाल ही में क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कंपनी की रेटिंग 2 पायदान अपग्रेड कर ‘CRISIL BBB‐/A3′ से CRISIL BBB+/A2′ कर दी है. इसके साथ ही क्रिसिल ने लॉन्‍ग टर्म और शॉर्ट टर्म फैसिलिटज के लिए आउटलुक पॉजिटिव रखा है.

 

Disclaimer: The information provided in this share market update blog is for educational and informational purposes only. It should not be considered as financial advice or a recommendation for buying or selling stocks. Readers are encouraged to conduct their research and consult with a qualified financial advisor before making any investment decisions. Trading in the stock market involves risks and individuals are responsible for their investment choices.

शेयर बाजार में निवेश में जोखिम शामिल होते हैं। शेयरों के मूल्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप वित्तीय नुकसान हो सकता है। पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों की गारंटी नहीं देता है। निवेश करने से पहले एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने पर विचार करें, आपके द्वारा लिए गए निवेश निर्णय और उनके परिणाम की जिम्मेदारी स्वयं आपकी है।

शेयर बाजार में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. यहां शेयर में निवेश की सलाह नहीं दी गई है. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.

Leave a comment

RSS
Follow by Email
Instagram
WhatsApp
Snapchat